live market

इस व्यक्ति को है विचित्र बीमारी, 'ट्री मैन' के नाम से बुलाते हैं लोग
  • बांग्लादेश में एक व्यक्ति के पास दुर्लभ त्वचा रोग पाया गया है। व्यक्ति के हाथों को देखने से लगता है कि उसके दोनों हाथों से वृक्ष के जड़ उग रहे हों। यह व्यक्ति 'ह्यूमन पैप्पीलोमा वाइरस' से पीड़ित है।

from around the world

वजन कम करने के लिए डॉयट पर ध्यान देना जरूरी

वज़न घटाने के मामलों में अक्सर लोग कुछ न कुछ धारणाएं मन में पाल लेते हैं और उसी को आधार बनाकर सब कुछ करते हैं। लेकिन जब वजन घटता नहीं, तो निराश होकर सब कुछ छोड़ देते हैं। इस मामले में हाल ही में एक शोध हुई है कि कैलोरी घटाने और स्वस्थ रहने के लिए कसरत जरूरी है, लेकिन एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि वजन घटाने के लिए केवल कसरत काफी नहीं, बल्कि पर्याप्त और संतुलित आहार भी जरूरी है।

सावधान! गर्भावस्था में Paracetamol के प्रयोग से करें तौबा, घटा देगा प्रजनन क्षमता

गर्भावस्था के दौरान होने वाले छोटे मोटे दर्द के लिए पैरासिटामोल जैसी आम दर्द निवारक दवा लेने वाली महिलाओं को सावधान होना होगा क्योंकि एक नए अध्ययन में पता चला है कि इस तरह के दर्द निवारकों का प्रयोग करने से आने वाली पीढ़ियों की प्रजनन क्षमता

खतरनाक है फेफड़ों का कैंसर, ये हैं बचने के कारगर नुस्खे

युवाओं के बीच फेफड़ों के कैंसर का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। हर साल कई ऐसी महिलाएं भी इस बीमारी का शिकार हो रही हैं, जो स्मोकिंग भी नहीं करती हैं। लेकिन संतुलित पौष्टिक आहार के जरिये फेफड़ों में केंसर बढ़ने से रोका जा सकता है और इस जानलेवा बीमारी से लड़ा जा सकता है।

फैट कम करने के लिए नेचुरल तरीके से अपने टेस्टेस्टोरॉन को बनाएं ऐसे मजबूत

यदि आप सोचते हैं कि टेस्टास्टरोन (वृषणि) की जरूरत केवल पुरुषों को होती हैं तो आप गलत हैं। टेस्टास्टरोन पुरुष सेक्स का प्रमुख हार्मोन है। हालांकि, यह महिलाओं में भी पाया जाता है। टेस्टास्टरोन स्वस्थ मेटाबलिक क्रियाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है। मानव-शरीर में फैट बर्न करने में यह काफी अहम है। हालांकि, महिलाओं में टेस्टास्टरोन की मात्रा पुरुषों से कम पायी जाती है। आप प्राकृतिक तरीके से अपने टेस्टास्टरोन को मजबूत बना सकते हैं और शक्तिशाली टेस्टास्टरोन आपके शरीर से ज्यादा फैट बर्न करेगा। वेबसाइट वेटट्रेनिंग में प्रकाशित एक रिपोर्ट में टेस्टास्टरोन की मात्रा बढ़ाने के बारे में बताया गया है।

गंभीर संकट बना फ्लोरोसिस

देश के 20 राज्यों के 2.5 करोड़ लोगों के फ्लोरोसिस एवं अन्य जल विषाक्तता से जुड़ी बीमारी से ग्रस्त होने की खबरों के बीच सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस दिशा में सुदूर इलाकों पर केंद्रित नीति बनाने एवं जनभागीदारी के साथ जमीनी स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन की जरूरत बतायी है।

डिमेंशिया से बचने के लिए तनाव को करें अपने से दूर

आजकल के प्रतियोगिता और तेज रफ्तार भरी जिंदगी में तनाव और चिंता ने अपना घर बना लिया है। फल ये होता है कि इससे तरह-तरह की बीमारियों का शिकार हो जाना पड़ता है। अनहेल्दी और स्ट्रेसभरे लाइफस्टाइल के प्रभाव जितना आपके शरीर पर पड़ता है उतना ही उसका प्रभाव आपके मानसिक स्तर और स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। हाल के एक अनुसंधान से ये पता चला है कि चिंता और तनाव के अवस्था में रहते-रहते आप डिप्रेशन और डिमेंशिया के शिकार हो सकते हैं।